….कालः पचतीति इति वार्ता

 

... कालः पचतीति इति वार्ता महाभारत के वनपर्व से उद्धृत यह पंक्तियाँ कहती है कि  प्राणीजगत काल के हाथ में पकाए गए भोजन की तरह है, जिन्हें एक न एक दिन काल के गाल में समा जाना ही है. काल सूर्यरूपी अग्नि, दिन-रात्रिरूपी इन्धन,  भवसागर रूपी महामोहमय युक्त कढामेंहीने और ऋतुओं की कलछी से उलटते पुलटते हुए जीवधारिओं को पका कर खा रहा है. यद्यपि पकाने की क्रिया में इन सभी वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है―यथा  ढा, अग्नि, कलछी, सब्जी इत्यादि. लोकव्यवहार में भी हम देखते हैं कि ‘पचति’ क्रिया के अंतर्गत  कई छोटी छोटी क्रियाएं शामिल रहती है,  जैसे गैस जलाना, बर्तन उठाना, चावल को पानी से धोना चूल्हे के पास खड़े रहना, बीच बीच में चावल को चलाना इत्यादि. इन सभी क्रियाओं का फल होता है चावल के कणों का मृदु हो जाना.

साधारणतः क्रिया से किसी काम का होना या करना समझा जाता है अथवा किसी व्यक्ति या वस्तु की स्थिति का बोध होता है. क्रिया के सन्दर्भ में और एक बात ध्यान रखने की है कि हमेशा उद्देश्य प्रणोदित  होती है. जैसे कार चलाना एक क्रिया है जो कर्ता की इच्छा से संचालित होती है, लेकिन छींकना, श्वास लेना, रक्त-सञ्चालन इत्यादि ऐसी क्रिया है जो कर्ता के इरादे से स्वतंत्र होती है. कार का चलना एक क्रिया है जो अपने कल-पुरजों के तालमेल  और उनके ठीक ठाक रख-रखाव पर निर्भर करती है, पर जबतक कार-चालक न हो कार में कोई क्रिया नहीं हो सकती है. इसी तरह रसोई बनाने के सभी सरंजाम उपस्थित होने के बावजूद  यदि रसोइया न हो या होने पर भी उसकी इच्छा न हो तो रसोई नहीं पक सकती है. अग्नि, जल, मसाले, कटी हुई सब्जी सभी सामान और रसोइया के उपस्थित रहने पर भी, इच्छा होने पर भी  पचति क्रिया संपन्न नहीं हो सकती है, क्योंकि चेष्टा का अभाव है. इस तरह क्रिया के साथ इच्छा, उद्देश्य और चेष्टा का कार्य कारण सम्बन्ध है, पर इसे पर्याप्त नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि फल के बिना क्रिया अधूरी है, अतः फलानुकूल व्यापार भी  क्रिया का अंग है.

ऊपर कही गई सारी बातें बिलकुल साधारण तरह से क्रिया का विश्लेष्ण है. हमारा लक्ष्य इस लेख में यह दिखाने का प्रयास है कि यह क्रिया क्या है? पकाने की क्रिया में अग्नि का संयोग, घी का गरम होना उसमें बेली हुई रोटी डालना और उसे सिंक जाने पर निकालना सभी ‘पचति’ क्रिया  के घटक है. क्रिया साध्य  है अर्थात  ‘जो हो रहा है अथवा घट रहा है’. जैसे ‘पानी बरस रहा है’ यह वाक्य ‘बरसने की क्रिया’ को प्रकट करता है. जब तक पानी बरसता रहेगा क्रिया घटती रहेगी. जब तक खाना पकता रहेगा ‘पचति’ क्रिया का प्रयोग होता रहेगा. एक बार खाना पक कर तैयार हो गया तो ‘पचति’ क्रिया का प्रयोग नहीं हो सकता, क्योंकि अब पकना सिद्ध हो चुका है. 

 कलछी को चलाना  क्रिया का हिस्सा है, और साथ ही पानी के  माध्यम से चावल कणों का क्रमश नरम होना  भी क्रिया का हिस्सा है, जो ‘पचति’ क्रिया का  परिणाम है. भले ही कर्ता ने ‘कैसे नरम होता है’ ऐसा कुछ घटते हुए देखा नहीं है.  हम जानना चाहते है कि ये क्रिया क्या है? क्रिया परिवर्तन का कारण है, क्रिया परिस्पंद होती है. संसार की अस्थिरता का चर्चा प्रायः सर्वत्र होती है कालांतर और देशांतर में संसार का  रूप बदलता रहता है इसकी पृष्ठभूमि में क्रिया रहती है. इसलिए संसार चलता रहता है, यह  गतिशील है, इसलिए संसरति इति संसार कहा गया है.

हमने देवदत्त को कलकत्ते में देखा फिर किसी समय पटना में देखे तो हम अनुमान करते है कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने का कार्य क्रिया के माध्यम से हुआ है. पूर्वक्षणों के साथ  अंतिम क्षण  की सत्ता मिल कर कार्य की निष्पत्ति करती है. किन्तु पूर्व पूर्व क्षणों के साथ अंतिम क्षण का पिंडीभूत समूह कैसे होगा? कहने के लिए हम कहते है कि अंतिम क्षण में कार्य संपन्न हुआ पर वास्तव में पूर्व क्षणों का संयोग मिलित रूप से कार्य की उत्पत्ति करता है.  इसलिए क्रिया साध्य है, फल सिद्ध  है. चूँकि हम आद्योपांत सभी क्षणों को एकसाथ युक्त नहीं कर सकते है अतएव हम सभी क्षणों पर अभेद बुद्धि आरोपित करके एक क्रिया की प्रतिष्ठा करते हैं. जैसे किसी दौड़ते हुए घोड़े को दिखाने के लिए फिल्म में कई स्टील फोटो एकसाथ रख कर रील को ऐसे घूमाया जाता है जिससे दौड़ते हुए घोड़े का एहसास होता है. इसी तरह भिन्न भिन्न क्षणों में उत्पन्न क्रियाओं को युगपत एक नाम देते हैं―पचति आदि. वस्तुतः वैसे कोई क्रिया प्रत्यक्ष नहीं होती है. ऐसी घटना अपरिदृष्ट ही रह जाती है,  जो अनुमान से जानी जाती है. जैसे शिशु गर्भ में है, यह माँ के शरीर को देख कर अनुमान किया जाता  है. प्रसव होने के बाद शिशु के ‘आगमन की क्रिया’ ही नहीं रह जाती है, शिशु सिद्ध हो चुका है.

इस तरह क्रिया में क्रम है जो  कालसापेक्ष है, और फल जो उत्पन्न हो चुका है उसमे क्रमिकता समाप्त हो जाती है, फिर भी दोनों को पृथक नहीं किया जा सकता   है. बर्तन उठाने से लेकर क्रिया की अंतिम अवस्था तक  ‘पचति’  क्रिया का प्रयोग होता है.  क्रिया क्षणिक है अतएव एक एक क्षण का इन्द्रियार्थ सन्निकर्ष कैसे होगा? और सभी क्षणों का  इकठ्ठा होना भी संभव नहीं है जैसा की ऊपर कहा जा चुका है. कुछ विद्वानों  के अनुसार स्मृति समारूढ होकर क्रम की एकात्मकता को सुरक्षित किया जाता  है, पर वह अलग विवाद का विषय है. ‘पचति’ क्रिया का अर्थ है चावलों का नरम हो जाना, जो क्रिया की अंतिम निष्पत्ति सिद्ध कही जाती है.

जब हम ‘खा चुका ‘‘पक चुका ‘ ‘दौड़ चुका’ ‘भोजन से तृप्ति बोध’ इत्यादि कहते है, तो यहाँ एक क्रम विशेष की बात नहीं होती  है. भोजनादि की समाप्ति के पूर्व से लेकर अंत तक सारी स्थितियों― जैसे  भोजन पकने की पूर्व की सभी स्थितियां, दौड़ समाप्त होने के पूर्व के सभी क्षण, भोजन आरंभ करने के पूर्व क्षण से लेकर अंतिम कौर तक ― का बोध होता है, किन्तु इसे क्रिया नहीं कहा जा सकता है. यह  क्रिया की सिद्धावस्था है, जिसमे कोई क्रम नहीं रहता है.

कहा भी गया है ―क्रिया की यदि कोई उपयोगिता न हो तो वह व्यर्थ है, इसलिए क्रिया की पूर्णता सिद्धावस्था में  है ― विद्यां भारः क्रियां बिना.

अज्ञेय की 'मैंने पूछा क्या कर रही हो'  की कविता से इस प्रसंग का समापन करती हूँ :

मैंने पूछा

यह क्या बना रही हो ?...

मुझे क्या बनाना है ! सब-कुछ अपने आप बनता है

क्या कर रही हो ? वह बोली: देख तो रहे हो

छीलती हूँ/नमक छिड़कती हूँ/मसलती हूँ/निचोड़ती हूँ/कोड़ती हूँ/कसती हूँ/फोड़ती हूँ/फेंटती हूँ/महीन बिनारती हूँ/मसालों से सँवारती हूँ/देगची में पलटती हूँ/बना कुछ नहीं रही/बनाता जो है यह सही है-/अपनेआप बनाता है/देगची में सब कुछ झोंक रही हूँ/दबा कर अँटा रही हूँ/सीझने दे रही हूँ /मैं कुछ करती भी नहीं/मैं काम सलटाती हूँ ...

 

 

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